आपकी खूबसूरती पर चार चाँद लगाते ये गुलाबी होंठ

चेहरे की खूबसूरती बढाने में खूबसूरत होंठों का अपना महत्त्व है। होंठों की खूबसूरती लिपस्टिक बढाती तो है पर अगर होंठ प्राकृतिक रूप से ही गुलाब की पंखुडी की तरह हों तो लिपस्टिक की आवश्यकता ही नहीं पडती। वैसे भी लिपस्टिक में प्रयुक्त कैमिकल्स होंठों के लिए अच्छे नहीं होते और लिपस्टिक के अधिक प्रयोग से होंठ काले भी पड जाते हैं।
जिस प्रकार हम अपने चेहरे की खूबसूरती बढाने के लिए प्रयत्नशील रहते हैं उसी तरह अपने होंठों की खूबसूरती भी हमारे स्वयं के हाथों में है। होंठों को चाहिए बस थोडी सी देखभाल:-
** आधा चम्मच मलाई में कुछ बूंदें शहद की मिला लें। प्रतिदिन दो या तीन बार इन्हें होंठों पर लगाएं। १५-१० मिनट पश्चात इसे साफ कर लें। इससे होंठों की प्राकृतिक नमी बनी रहेगी और होंठ मुलायम रहेंगे।
** रात को सोते समय होंठों पर ग्लिसरीन लगाकर सोएं।
** कई महिलाओं को होंठों को दांतों से दबाने की आदत होती है। इससे होंठों मे रूखापन आता है इसलिए इस आदत को छो$डना चाहिए।
** अगर आपके होंठ काले पड रहे हैं तो कुछ दिनों तक लिपस्टिक न लगाएं। सिर्फ लिप ग्लास लगा कर रखें।
** लिपस्टिक का प्रयोग तभी करें जब आप घर में बाहर जा रही हैं। हर वक्त लिपस्टिक लगा कर न रखें।
** रात को सोने से पूर्व जिस तरह आप चेहरे से सारा मेकअप हटा कर सोती है उसी तरह होंठों से लिपस्टिक हटा कर सोएं। क्लीजिंग मिल्क की सहायता से होंठों से लिपस्टिक हटाएं। होंठों को कभी भी रग$ड कर साफ न करें। इससे होंठ फट जाएंगे।
** सर्दियों में प्राय: होंठ फट जाते हैं। इन पर नियमित हल्का गर्म देसी घी लगाएं या चैपस्टिक का प्रयोग करें। होंठ फटेंगे नहीं।
** अगर आप लिपस्टिक का प्रयोग कर रही हैं तो हमेशा अच्छी क्वालिटी व कंपनी की ही खरीदें। बहुत पुरानी लिपस्टिक का प्रयोग कतई न करें। यह आपके होंठों को नुकसान पहुँचाएगी।
** मेकअप द्वारा आप अपने होंठों के सौंदर्य को बढा सकती हैं पर ऐसा विशेष अवसरों पर ही करें क्योंकि अधिकतर सौंदर्य प्रसाधनों में रसायन होते हैं और इनका अधिक प्रयोग आपके सौंदर्य को नुकसान पहुँचा सकता है। होंठों को मेकअप की सहायता से मोटा या पतला दिखाया जा सकता है। इसके लिए लिपलाइनर की मदद ली जाती है। लिप लाइनर का शेड हमेशा लिपस्टिक के शेड से गहरा लें।
** अपनी उम्र, त्वचा के रंग अवसर के अनुरूप ही लिपस्टिक के रंग का चुनाव करें।
———सोनी मल्होत्रा




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *