खुशियों का पासपोर्ट है सफल विवाह

इसमें कोई शक नहीं कि सफल विवाह अपने साथ ढेर सी खुशियां लिए होता है। व्यक्ति की जिन्दगी विवाह के बिना अधूरी होती है। सच तो यह है कि कुदरत ने ही स्त्री पुरूष का जीवन इसी तरह प्लान किया है। सफल विवाह और खुशियों के बीच एक पॉजिटिव रिलेशन होता है। सफल वैवाहिक जीवन उम्र दराज तो करता ही है कई मानसिक और शारीरिक रोगों से भी सुरक्षित रखता है।
पति पत्नी के बीच एक गहरा भावनात्मक रिश्ता जुड़ जाता है जो जीवन को जीने योग्य बनाता है।
मन की खुशी करियर में आगे बढऩे में भी सहायक होती है।
वैवाहिक जीवन फाइनेंशियल सिक्योरिटी भी देता है। परेशानियों को बांटने वाला साथी मिल जाने से राहत मिलती है।
साथी के पास होने की तसल्ली जहां उन्हें सक्षम बनाती है, किसी अपने के साथ होने का अहसास किसी भी चुनौती का सामना करने के लिये पूरी तरह तैयार भी कर देता है।
दैहिक संतुष्टि उन्हें कुंठा और भटकन से बचाती है। आपसी प्यार जिस खुशी के एहसास से पति पत्नी दोनों को भरे रखता है, वो दुनियां की सबसे बड़ी नेमत है। इसके रहते कोई भी समस्या अभाव या परेशानी का सामना करते हए वे निराश या फ्रस्टे्रटेड नहीं होते।
अपने भविष्य को लेकर साथी के साथ रहने के कारण वे चिंतित नहीं रहते। साथी का साथ वो जादू है।
सफल विवाह वो शांति और खुशियां देता है कि किसी भी तरह का तनाव बस थोड़ी ही देर में छू मंतर हो जाता है। इसी तरह डिप्रेशन भी ठहर नहीं पाता। साथी से बात करते ही वो धीरे-धीरे गायब हो जाता है।
साथी से बढ़कर कोई विश्वसनीय नहीं। उस पर आंखें बंद करके भरोसा किया जा सकता है क्योंकि दोनों के बीच विश्वास की डोर इतनी मजबूत होती है।
साथी के घर पर होने से घर लौटने का चार्म बना रहता है। थके हारे साथी को जब घर पर मुस्कुराती मुस्कुराता पार्टनर गर्म चाय का प्याला मीठी मुस्कान से पेश करता है तो उसके लिये यहीं धरती पर स्वर्ग का आनंद मिलता है। घर का तनावमुक्त वातावरण उसे दिन भर की टेंशन से मुक्ति दिला देता         है।
दोनों के कामकाजी होने की सूरत में एक के बीमार होने पर या नौकरी छूट जाने पर दूसरे का इमोशनल और फाइनेंशियल सपोर्ट रहता है।
पति पत्नी दोनों में से किसी के भी सक्सेसफुल होने के पीछे उसके पार्टनर का भी बड़ा हाथ होता है। घर में सुख शांति होने पर ही कोई करियर में आगे बढ़ सकता है। उनकी प्रतिभा खुलकर सामने आती है।
सफल वैवाहिक जीवन जी रहे लोगों की मेंटल हैल्थ सही रहती है। उनकी सोच पॉजिटिव होती है। एक अच्छा सोशल सर्कल और सोशल लाइफ होती है।
फीमेल पाटनर्स को मिलने वाले लाभ:- साथी अगर खुले विचारों का है तो पत्नी अपने बाहरी कार्य में अपना हंडेऊड परसेंट देकर शीघ्र तरक्की की हकदार बन सकती है।
सफल वैवाहिक जीवन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि मन में संतुष्टि होने से महिला टेंशन फ्री रहती है। इससे उसकी सोच पॉजिटिव और एनर्जी लेवल हाई रहता है।
हसबैंड जब कोऑपरेट करते हैं, तभी पत्नियां घर बाहर में उचित बैलेंस बना पाती हैं और दोनों फ्रंट पर कामयाब होकर दिखाती हैं।
एक संतुष्ट खुशहाल महिला खुशियां बिखेरते हुए सब की प्रशंसा का पात्र बनती है जिससे उसका आत्मबल बना रहता है। सफल वैवाहिक जीवन उसकी खुशियों को बढ़ाता है। इस तरह से एक कनजीनियल सर्कल बना रहता है। —————(उर्वशी)




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *