टेंपरेरी हेयर कलर अपना सकती हैं आप भी

टेंपरेरी हेयर कलर का प्रयोग आप पार्टी, थियेटर, स्टेज शोज में आसानी से कर अपना अलग व्यक्तित्व दिखा सकती हैं। आजकल इस ऑप्शन को यंगस्टर्स खूब अपना रहे हैं और फंकी लुक का लुत्फ उठा रहे हैं। एक कलर के चाक या अनेक रंगों के चॉक बालों पर लगा कर चॉक हेयर कलर कर सकते हैं आप भी।
चॉक हेयर कलर सस्ता, टिकाऊ और इकोफ्रेंडली भी है और ऑप्शन भी हैं, सिंगल कलर चाहें या मल्टीकलर। विशेष समारोह पर इस ऑप्शन को न अपनाएं। चाक हेयर केलर का सबसे अधिक लाभ है कि बाल धोने के पश्चात फिर से आपके ओरिजनल बाल आपके पास हैं।
आजकल चॉक हेयर कलर्स में पिंक, ग्रीन, ब्लू, लाइट ब्लू, ग्रे और अर्थी टोन्स फैशन में हैं। जिनके बाल पहले से खुश्क हैं, वे इसके प्रयोग से बचें क्योंकि चॉक हेयर कलर बालों को ड्राई लुक देता है। ऑयली बालों में आप आसानी से ट्राई कर सकते हैं। थोड़ी शाइनिंग बालों में बनी रहेगी।
इन कलर्स में कैमिकल्स का प्रयोग नहीं होता, इसलिए कलर के बाद एलर्जी खतरा नहीं रहता, न ही कोई साइड इफेक्ट होता है। इसलिए इन्हें इको फ्रेंडली कलर भी कहा जात है। चॉक कलर करते समय हाथ भी सुरक्षित रहते हैं।
चॉक कलर्स को आप बालों के अतिरिक्त अन्य कई कामों में भी प्रयोग कर सकती हैं जैसे टेम्प्रेरी टैटूज, बॉडी पेंटिग्स आदि के लिए। इसके अतिरिक्त बच्चों के फैशन शोज में उन्हें अलग तरह की लुक देकर और मेकअप में भी इनका प्रयोग हो सकता है। इन कलर्स का प्रयोग करने से पहले बालों पर तेल की मालिश कर उन्हें शैम्पू कर लें। कंडीशनर भी प्रयोग करें उसके बाद ही कलर प्रयोग में लाएं। आप सीधे चॉक से भी कलर कर सकते हैं और उन्हें भिगोकर भी प्रयोग में लगा सकते हैं।
अगर आप पीछे के नीचे वाले बाल कलर करना चाहते हैं तो बालों को साइड से बांधकर आगे की तरफ बाल एक ओर लाएं। अब उन्हें अलग अलग भागों में बांट लें। फिर बालों पर स्प्रे कर अपना मनचाहे रंग का चॉक उस पर रंग करें या गीला कर लगाएं। बाकी बालों पर अखबार रख लें ताकि कलर उन पर न लग पाए। इस प्रकार आप थोड़े थोड़े बालों को मोड़ते हुए चॉक करते जाएं। अगर आप एक कलर करना चाहते हैं तो सभी ट्रेसेस पर एक ही रंग करें। अगर एक से अधिक कलर करने हों तो अलग अलग टेªसेस पर अलग -अलग चॉक कलर करें।
पेस्ट बने कलर को भी इसी प्रकार लगाएं। चॉक कलर प्रारंभ मंे लाइट करें। अगर उन्हें डॉर्क करना हो तो बाद में डॉर्क करें। पेस्ट वाले कलर्स को नेचरल रहने दें। ब्लो ड्राई न करें। बाल और खुश्क हो जाएंगे। अब बालों को मनचाहा आकार दें।
आप अगले बालों पर चॉक कलर करना चाहें तो प्रक्रिया ऊपर जैसी है। बस ऊपर के बालों को छोटे छोटे भागों में बांट कर कलर लगाएं।
बाल धोने के बाद कंडीशनर का प्रयोग करें और हेयर पैक भी लगाते रहें ताकि कलरिंग का प्रभाव नेगेटिव रहे।         (उर्वशी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *