त्वचा की खूबसूरती के लिए चाहिए नमी

विशेषज्ञों के अनुसार त्वचा में निखार सिर्फ ब्यूटी प्राडक्टस के प्रयोग करने से नहीं आता, इसके लिए त्वचा को प्राकृतिक रूप से नम रखना ज्यादा जरूरी होता है। हमारा शरीर 70 प्रतिशत पानी से बना हुआ है, इसलिए जरूरी है कि शरीर में पानी का उचित स्तर बनाए रखने के लिए खूब पानी पिएं क्योंकि त्वचा से पसीने के रूप में विषाक्त तत्व बाहर निकलते हैं। अगर हम दिन भर पानी पीते रहेंगे 3 से 4 लिटर तक तो त्वचा में नमी बनी रहेगी।
त्वचा की खूबसूरती को मैंटेन करने के लिए पानी के साथ-साथ खान-पान का भी महत्त्वपूर्ण रोल है। तभी त्वचा निखरी-निखरी रह सकती है।
कैसे पता चले कि त्वचा में नमी कम हैः-
जब त्वचा में नमी की कमी होती है तो हमारी त्वचा रूखी और बेजान होनी ुशुरू हो जाती है। त्वचा पर सफेद धब्बे नजर आने लगते हैं, त्वचा में खुजली की बीमारी जल्दी होती है, त्वचा पर झाइयां और झुर्रियां जल्दी पड़ती हैं, पेशाब पीले रंग का आने लगता है, ज्यादा थकान, आलस्य, सिरदर्द बना रहता जैसे लक्षण त्वचा में नमी की कमी को दर्शाते हैं।
इनसे दूरी बना कर रखें:-
– निकोटीन युक्त चीजों से दूरी बना कर रखें जैसे बीड़ी, गुटखा, सिगरेट आदि। चाय और काफी में भी निकोटिन और टेनिन होता है इसलिए इनका सेवन कम से कम करें।
– फास्ट फूड, तले हुए खा़द्य पदार्थ भी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए इनसे दूरी बना कर रखें।
– कार्बोनेटेड ड्रिंक्स से बचें । खूब सारा पानी पिएं, पौष्टिक आहार लें। इससे बेहतर नुस्खा त्वचा को खूबसूरत बनाने का कोई भी नहीं है।
– ज्यादा देर तक न नहाएं। इससे त्वचा की प्राकृतिक नमी कम होती है। गुनगुने पानी से नहाने की अगर आदत है तो दस मिनट से ज्यादा न नहाएं। गर्म पानी त्वचा की नमी चुरा लेता है। गुनगुना पानी त्वचा से निकलने वाले प्राकृतिक तेल, जो त्वचा के लिए नमी बनाए रखते हैं, उन्हें खत्म कर देता है। ताजे पानी से नहाएं। सर्दियों में गुनगुने पानी से नहाएं।
– त्वचा की नमी के लिए पानी सबसे महत्त्वपूर्ण हैं। बाजार में मिलने वाले हैल्थ ड्रिंक्स, साफ्ट ड्रिंक्स, जूस पानी की कमी को पूरा नहीं करते बल्कि नुकसान पहुंचाते हैं।
– त्वचा को हाइडेªटेड रखने के लिए त्वचा को साफ पानी धोएं। तुरंत पोंछे नहीं, थोड़ी देर बाद पोंछ लें। रात्रि में सोने से पहले चेहरा अवश्य धोकर सोएं।
– सप्ताह में एक बार मलाई में बेसन मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर हल्के हाथों से रगड़ कर साफ कर लें इससे त्वचा की गंदगी साफ हो जाएगी।
त्वचा की ताजगी के लिए:-
‘ हर्बल टी, जूस, दूध आदि पीकर अपनी त्वचा को हाईडेªट रख सकती हैं।
– अगर आप प्लेयर हैं, बाहर खेलने जा रही हैं, किसी भी तरह का व्यायाम करना शुरू कर रही हैं तो पहले पानी पी लें ताकि पसीना आने पर शरीर मंे पानी की कमी न होने पाएं।
– दिन में थोड़े- थोड़े समय के अंतराल बाद पानी पीते रहें चाहे प्यास न भी लगी हो।
– त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए फल और सब्जियों का सेवन करें क्योेंकि इनमें भी पानी की प्रचुर मात्रा होती है।
– तेज धूप में न निकलें, इस दौरान धूप त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती है।
– शारीरिक श्रम करने वालों को पानी की मात्रा साधारण से ज्यादा लेनी चाहिए क्योंकि इन लोगों को पसीना अधिक आता है।
– धूप में निकलने से पूर्व सनस्क्रीन क्रीम अवश्य लगा कर निकलें ताकि त्वचा में नमी बनी रहे।
– त्वचा की ताजगी बरकरार रखने के लिए शराब का सेवन न करें क्योंकि शराब पीने वालों को बार बार पेशाब जाना पड़ता है, इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है।                                                                                                      (उर्वशी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *