प्राकृतिक रूप से करें बालों की देखभाल

बाल महिलाओं के व्यक्तित्व का विशेष भाग हैं। इनके प्रति थोड़ी सी लापरवाही हमारे व्यक्तित्व को खराब कर सकती है। अगर हम थोड़े से सावधान रहें तो हमारे बाल स्वस्थ, सुंदर और घने बने रह सकते हैं।
बालों पर कम से कम सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग करें क्योंकि ये सब कैमिकलयुक्त होते हैं जो बालों को असमय खराब कर देते हैं। हेअर कलर्स के स्थान पर मेंहदी का प्रयोग करें।
बालों पर अधिक क्लिप्स, रबड़ बैंडस, प्रयोग न करें, विशेषकर जो टाइट हों। इससे बालों की ग्रोथ प्रभावित होती है और बाल अधिक टूटते हैं।
सीधे (स्ट्रेट) और चमकदार बालों के लिए घरेलू नुस्खा प्रयोग में लाएं। एक कप दूध में कुछ बूंदें शहद की डालें और मिक्स करें। इसमें कुछ मेशड (पिसी हुई) स्ट्राबेरी डालें और मिश्रण को बालों पर लगा लें। दो घंटों के बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। बाल धोने के 5-7 मिनट बाद चौड़े दांतों वाली कंघी से बाल सुलझा और सुखा लें।
बालों का पोषण और नमी बरकरार रखने के लिए बालों पर गर्म तेल की मालिश हल्के हाथ से उंगलियों के पोरों से करें। बाल लंबे समय तक सीधे रहेंगे।
अपने पसंद के तेल को हल्का गर्म करें और सिर की त्वचा पर लगाएं और गर्म पानी से भीगा तौलिया बालों पर लपेट लें, कुछ समय के लिए छोड़ दें। बाद में बालों पर माइल्ड शैंपू कर लें। आप देखेंगे आप के बाल चमकदार, स्मूद और सीधे लगेंगे। लगातार प्रयास करते रहे।
दो अंडों को फेंट लें। उसमें एक चम्मच ऑलिव आयल मिलाएं। फिर बालों को छोटे भागों में विभाजित कर कंघी से बालों को सीधा करते हुए ब्रश की सहायता से लगाएं। फिर सिल्वर फॉयल से बालों को छोटे भागों में बांध लें एक दो घंटों बाद माइल्ड शैंपू से बाल साफ कर लें। आपके बाल चमकदार, स्ट्रांग और सीधे लगेंगे।
हेल्दी बालों के लिए रखें खुराक का ध्यान
बालों की सुंदरता और चमकीलापन तब तक कायम रहेगा जब तक आप पौष्टिक आहार नियमित लेती रहेंगी।
अगर आप शाकाहारी हैं तो फ्लेक्स सीडस (अलसी के बीज) का नियमित सेवन करें। मांसाहारी लोग फिश, चिकन टर्की ले सकते हैं क्योंकि इन खाद्य पदार्थों में प्रोटीन्स की मात्रा काफी होती है। बालों की मजबूती के लिए प्रोटींस जरूरी हैं।
कम वसा वाले डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन करें जैसी दही, दूध, लस्सी आदि। इनमें कैल्शियम और मिनरल्स की मात्रा प्रचुर होती है जो बालों को बढ़ने में मदद करती है। दही का सेवन प्रतिदिन अवश्य करें।
सब्जियां जैसे ब्रोकली, पालक, मटर और बींस का नियमित सेवन करें- इनसे बालों की गुणवत्ता में बढ़ोतरी होती है। गाजर में विटामिन ए की प्रचुर मात्रा होती है जो हेल्दी स्केल्प के लिए लाभप्रद है।
सूखे मेवों में से बादाम और अखरोट स्केल्प के लिए उत्तम हैं क्योंकि इनमें ओमेगा-3 मिनरल्स की प्रचुर मात्रा होती है। नियमित सेवन करें।
विटामिन बी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। इससे बाल घने और स्वस्थ होते हैं। खाने के अलावा विटामिन बी का सप्लीमेंट भी ले सकते हैं पर डॉक्टर से परामर्श के बाद ही लें। (उर्वशी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *