ब्यूटी को रखें बरकरार

ब्यूटीफुल दिखना हर नारी का सपना है। वह सुंदर दिखने के निए कुछ भी कर सकती है। चेहरे की सर्जरी, बोटोक्स, विटामिन थेरेपी, मेकओवर, ब्यूटी प्राडक्ट्स प्रयोग कर स्वयं को सबसे खूबसूरत महिला का खिताब जीतने का पूरा प्रयास करती है। तो आइए कुछ टिप्स हैं जिन्हें अपना कर हम ब्यूटी बरकरार रख सकते हैं:-
-त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए स्वस्थ और पौष्टिक आहार पर पूरा ध्यान दें। अधिक ऑयली भोजन न खाएं, अपने खाने में सलाद, दूध, दही, दालें, पनीर, दलिया, चोकरयुक्त चपाती, हरी सब्जियों का नियमित सेवन करें। त्वचा की देखरेख के लिए धूप में बाहर निकलने से 20-25 मिनट पूर्व सनस्क्रीन लगाएं।
– धूप पर जाते समय सनग्लासेज का प्रयोग करें ताकि आंखें और उसके आसपास की त्वचा सुरक्षित रहे।
– अगर त्वचा सूर्य की किरणों द्वारा प्रभावित हो गई हो तो खीरा, आलू व नींबू का रस मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर पतला पेस्ट बनाकर प्रभावित स्थान पर लगाएं।
– ऑयली त्वचा हेतु ताजे टमाटर का पल्प लगाएं। लाभ मिलेगा।
– बालों की सफाई अच्छी तरह न रख पाने से बालों में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। इससे निजात पाने के लिए सप्ताह में दो बार एंटी डैंड्रफ शैंपू का प्रयोग करें। कुनकुने तेल में एक या आधा नींबू का (बालों के वाल्यूम अनुरुप) रस मिला कर बालों की जड़ों में लगा कर मसाज करें । फिर उस पर गर्म पानी से भीगा तौलिया 15 से 20 मिनट तक लपेट लें। उसके बाद हल्के शैम्पू से बाल धो लें।
एक सेब को कद्दूकस कर उसका जूस निकाल कर रुई के फाहे से बालों की जड़ों पर लगाएं। 10 मिनट बाद धो लें। अपनी कंघी, तकिया व तौलिया अलग रखें। बाल धोने पर उन्हें भी अच्छी तरह धोकर धूप में सुखा कर प्रयोग में लाएं।
– अगर होंठ काले हैं तो चाय कॉफी का सेवन कम से कम करें। दिन भर में पानी अधिक पिएं। संतरे या अनार का रस भी नियमित लें। रात्रि को होठों की लिपस्टिक क्लींजिंग मिल्क या मेकअप रिमूवर से साफ कर सोएं। होंठों पर गुलाब की पत्तियों को ग्लिसरीन और नींबू के रस में मिलाकर लोशन बनाएं जिसे दिन में दो बार कम से कम लगाएं। लाभ मिलेगा। (उर्वशी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *