व्यक्तित्व को बनाएं मोहक और आकर्षक

आकर्षक व्यक्त्वि हर कोई पाना चाहता है। व्यक्तित्व का विकास करने के लिए आपको कठिन श्रम करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती। कई लोगों में यह भी धारणा होती है कि अगर व्यक्ति सुंदर है तभी उसका व्यक्तित्व आकर्षक हो सकता है। सौंदर्य तो प्रकृति प्रदत्त है पर व्यक्तित्व को निखारना व्यक्ति के स्वयं के हाथ में होता है। आइए जानें कि व्यक्तित्व के विकास और निखार के लिए क्या कदम उठाएंः-
– शिक्षा व्यक्तित्व के विकास के लिए बहुत आवश्यक है। किताबी शिक्षा के साथ-साथ सामान्य ज्ञान होना बहुत आवश्यक है। सामान्य ज्ञान बढ़ाने के लिए सबसे आवश्यक है अखबार पढ़ना। आर्थिक, राजनीतिक, खेल सभी क्षेत्रों में क्या-क्या हो रहा है। इसकी जानकारी आपको अखबार से मिलती है। अगर आपकी किसी विषय में रूचि नहीं भी है तो भी पूरा अखबार पढ़ें। आपकी रुचि खुद ब खुद बनती जाएगी। अख़बार के साथ-साथ पत्रिकाएं जैसे इंडिया टुडे आदि भी पढ़ें।
-टी. वी. पर महिलाएं सदैव सीरियलों को देखने में लगी रहती हैं जो उनकी सोच को परिपक्व नहीं करते बल्कि घरों में कलह करा देते हैं, इसलिए सीरियलों को कम और जानकारी पूर्ण प्रोग्राम डिस्कवरी चैनल, समाचार, क्विज़ शो आदि अधिक देखें। आपका सामान्य ज्ञान बढ़ने पर आप लोगों के बीच सब विषयों पर बात करने में माहिर होंगे और लोग आपकी तरफ खुद खिंचेंगे।
– शिष्टाचारी होना भी व्यक्तित्व विकास में महत्त्वपूर्ण है। शिष्टाचार के सभी नियमों का पालन करिए।
-सलीके से बात-चीत करना, मुंह बंद करके हंसना, धीमे बात करना, समय का पाबंद होना, ढंग से उठना बैठना, इन सब बातों को ध्यान में रखिए।
-बहुत गंभीर मत रहें। अपने चेहरे पर हल्की सी मुस्कान सदैव रखें। यह आपके व्यक्तित्व को और आकर्षक बनाएगा।
-आपकी चाल आपके व्यक्तित्व को प्रभावशाली बनाती है। सदैव सीधे चलें। कंधे और सिर झुका कर न चलें। कंधे, पीठ सीधे रख कर चलें। सही चाल चलने वाले व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास होता है और उनका व्यक्तित्व भी आकर्षक होता है।
-आकर्षक दिखने के लिए सुगठित देहयष्टि भी बेहद जरूरी है। अगर आप मोटी हैं तो आप खुद को अनाकर्षक पाएंगी। इसलिए व्यायाम के द्वारा फिट रहें और अपनी काया को आकर्षक बनाएं।
– व्यक्तित्व के निखार में पोशाक भी बहुत महत्त्वपूर्ण है। ऐसी पोशाकें पहनें जो आपके व्यक्तित्व में निखार लाएं। अवसर व समय के अनुरूप डेªस पहनें। रंगों का चुनाव भी सोच समझ कर करें। उम्र के अनुरूप ही वस्त्रों व रंगों का चुनाव करें। अगर आप सलीके से तैयार हैं तो आपका व्यक्तित्व और आकर्षक लगेगा।
– मेकअप भी आपके व्यक्तित्व में निखार लाता है बशर्ते कि उचित ढंग से किया हुआ हो। स्वाभाविक मेकअप करें। उम्र, समय और अवसर व पोशाक के अनुरूप मेकअप करें। अधिक भड़कीला मेकअप आपके व्यक्तित्व को निखारता नहीं बल्कि अनाकर्षक बनाता है।                                                                                       (उर्वशी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *