शहद द्वारा सौंदर्य उपचार

शहद जितना आहार और पूजा पाठ में उपयोगी माना जाता है औषधि के रूप में भी वह उतना उपयोगी है। वैद्यक शास्त्रों में भी इसके गुण तथा उपायों की विशद चर्चा मिलती है। सौंदर्य विषयक चर्चा में तो शहद का उल्लेख भी मिलता है। त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए शहद सदैव कारगर सिद्घ हुआ है। प्रस्तुत हैं यहां शहद से बनाए गए कुछ पैक जिनसे आप चेहरे व बालों की सुंदरता बनाए रख सकती हैं।
फेशियल फेस पैक :- शहद द्वारा बनाया गया यह पैक न केवल चेहरे को नमी प्रदान करता है वरन् चेहरे को नरम व चिकना बनाए रखता है। तैलीय त्वचा के लिए आप दो चम्मच शहद, एक चम्मच सफेद सिरका लें तथा रूखी त्वचा के लिए एक चम्मच बादाम का तेल व दो चम्मच शहद लें। दस मिनट तक इससे चेहरे की मालिश करें तथा ठंडे पानी से धो लें।
शहद का फेस स्क्रब :- वैसे तो अनाज द्वारा विभिन्न प्रकार के फेशियल स्क्रब बनाए जाते हैं किन्तु शहद के मिलाने से इसकी महत्ता दुगनी हो जाती है। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं व कील को निकाल कर त्वचा की पूर्णतया सफाई करता है। घर पर ही आप फेस स्क्रब बना सकती हैं।
शहद का मुलायम पेस्ट :- एक चम्मच बाजरे का आटा, एक चम्मच हरे मटर का पाउडर, एक चम्मच शहद तथा कुछ बूंदें गुलाब जल की, इन्हें मिला कर मुलायम पेस्ट बना लें तथा अपने चेहरे में दस मिनट तक हल्के हाथ से मलें। अब देखिए बिना साबुन के प्रयोग से भी आपकी त्वचा में आभा दमक उठेगी।
रूखी त्वचा के लिए शहद का लोशन :- चाहे सर्दी हो या गर्मी या फिर प्रदूषण के कारण त्वचा की खुश्की, इससे निजात पाने के लिए आप एक चम्मच गुलाबजल, आधा टेबलस्पून सफेद सिरका और एक चम्मच शहद लेकर अच्छी तरह मिलाएं तथा हाथ, पैर चेहरे व गर्दन पर लगाएं तथा पंद्रह मिनट के पश्चात ठंडे पानी से धो लें।
फलों और शहद का फेस पैक :- विभिन्न फलों के साथ फेस पैक बना कर लगाने से यह त्वचा पर माइश्चराइजर का काम करता है। केले, सेब, नारंगी, अंगूर, टमाटर, नींबू, गाजर जैसे विभिन्न मौसमी फलों के साथ शहद की कुछ बूंदें डाल कर कारगर पैक बना सकती हैं।
शहद का क्रीम पैक :- शहद से त्वचा की सफाई तो होती ही है तथा कांतिहीन त्वचा आभायुक्त भी हो जाती है। हफ्ते में एक दिन यह पैक अवश्य प्रयोग में लाएं। पांच चम्मच शहद, एक चम्मच मक्खन, एक अंडे का पीला भाग, नींबू की कुछ बूंदें। इस पैक को त्वचा पर तीस मिनट तक रखें। फिर इसे शहद के फेस स्क्रब से धीरे-धीरे धो डालें।
शहद के कारगर उबटन :- शरीर की त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए हफ्ते में दो बार इस उबटन का प्रयोग करें। आधी कटोरी बेसन, तीन चम्मच शहद, एक चम्मच मलाई, चार चम्मच कच्चा दूध तथा कुछ बूंदें नींबू के रस की। इस उबटन को नहाने से पूर्व १५ मिनट तक लगा कर रखें तथा ठंडे पानी से स्नान करें।
मुलायम बालों के लिए :- शहद बालों के लिए भी काफी लाभदायक सिद्घ हुआ है। आधे कप आलिव ऑयल के साथ-साथ दो चम्मच शहद की सिर पर मालिश करें और एक घंटे के लिए छोड देंं। फिर शैम्पू से बालों को धो लें। ————— (उर्वशी)




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *