स्वयं करें अपना फेशियल

नारी सदा से ही सुंदरता के प्रति सजग रही है। अपनी संुदरता को बरकरार रखने के लिए तरह-तरह के साधन अपनाती रही है ताकि वह सुंदर व आकर्षक दिखे। आकर्षक व संुदर दिखने के लिए त्वचा का सुकोमल होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि शुष्क त्वचा से व्यक्ति आयु से अधिक उम्र का दिखता है। अतः त्वचा में झुर्रियां न पड़ें, त्वचा साफ व सुंदर दिखे, उसके लिए फेशियल काफी जरूरी है।
वैसे तो त्वचा पानी व साबुन से साफ हो ही जाती है मगर फेशियल से त्वचा ज्यादा आकर्षक व झुर्रियों रहित हो जाती है।
फेशियल का अर्थ है मसाज अर्थात् मालिश जिससे त्वचा में कसाव आता है तथा रक्त का संचालन सही ढंग से होता है। चेहरे पर झुर्रियां एवं लाइनें नहीं पड़ती हैं।
उसके लिए निम्नलिखित कार्य करने पड़ते हैं:-
सफाई:- फेशियल करने के लिए सबसे पहले त्वचा की भली-भांति सफाई जरूरी है। सर्वप्रथम चेहरे को क्लींजिंग मिल्क से साफ कर लेना चाहिए। अगर त्वचा तैलीय हो तो साबुन और गुनगुने पानी से अगर त्वचा शुष्क हो तो रूई की सहायता से फालतू क्रीम व चिकनाई हटा देनी चािहए।
मालिशः- चेहरे की सफाई के बाद चेहरे की मालिश जरूरी है। अगर त्वचा तैलीय हो तो कोल्ड क्रीम या आलपरपज क्रीम का प्रयोग करें तथा शुष्क त्वचा पर वैनिशिंग क्रीम अथवा विटामिन क्रीम का प्रयोग करें। मालिश चेहरे से बाहर की तरफ 15-20 मिनट तक करें तथा फालतू क्रीम को रूई से हटा दें।
स्टीमिंगः- इस प्रक्रिया में मालिश के बाद भाप लेते हैं जिससे रोम छिद्र खुल जाते हैं।
भाप लेने वाले पानी में पिपरमिंट, पोदीना, गुलाब अथवा गैंदे की पत्तियां डाल दें। अब मोटे तौलिये से चेहरा ढककर भाप लंे। फिर चेहरे को थपथपाते हुए सुखा लें।
फेस पैकः- यह फेशियल की सबसे अन्तिम प्रक्रिया है। उसके साथ ही फेशियल क्रिया समाप्त हो जाती है।
फेस पैक घरेलू हो या बाजारू, इसका प्रयोग आंखों के नीचे की त्वचा को छोड़कर पूरे चेहरे एवं गर्दन पर करें। आंखों पर गुलाब जल से भीगे रूई के फोहे रख लें। लगभग 15-20 मिनट तक लेटे रहें जब तक कि फेस पैक सूख न जाए। सूख जाने के बाद गुनगुने पानी से मुंह धोकर माश्चराइजर या हल्की क्रीम लगा लें।
सावधानियां:-
फेशियल का प्रयोग आंखों के नीचे की त्वचा को छोड़कर ही करें।
लेप करने के बाद जब तक फेस पैक सूख न जाए, तब तक न बातचीत करें और न ही मुस्कुराएं।
अपने पैर को ऊंचाई की स्थिति में रखकर लेटे रहें जब तक फेस पैक सूख न जाए। (उर्वशी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *