मौद्रिक समीक्षा पेश करने के समय में हुई तब्दीली

मुम्बई – भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा पेश करने के समय में परिवर्तन किया है. लंबे समय से 11 बजे पेश होने वाली इस समीक्षा का समय अब दोपहर बाद कर दिया गया है.बता दें कि अगली मौद्रिक समीक्षा बैठक मंगलवार को होनी है जिसमें ब्याज दरों पर फैसला लिया जाएगा.

स्मरण रहे कि पूर्व गवर्नर रघुराम राजन के कार्यकाल में संवाददाता सम्मेलन 11:10 बजे होता था. उसके बाद दोपहर में अनुसंधानकर्ताओं तथा विश्लेषकों के साथ कॉन्फ्रेंस कॉल का आयोजन होता था.जबकि डी सुब्बाराव के कार्यकाल में 11 बजे नीतिगत घोषणा के बाद 3 बजे संवाददाता सम्मेलन होता था.

बैंक की वेब साइट से मिली जानकारी के अनुसार मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) का प्रस्ताव केंद्रीय बैंक की आधिकारिक वैबसाइट पर 4 अक्तूबर को दोपहर ढाई बजे डाला जाएगा. इस घोषणा के बाद 2:45 बजे रिजर्व बैंक के नए गवर्नर उर्जित पटेल संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे. रिजर्व बैंक के अनुसार नवगठित 6 सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति की पहली बैठक 3 और 4 अक्टूबर को होगी, जिसमें नीतिगत दरों पर फैसला किया जाएगा. अब एमपीसी की बैठक 3 और 4 अक्टूबर को होगी, जिसमें 2016-17 की चौथी द्विमासिक समीक्षा की जाएगी.
बता दें कि अभी तक रिजर्व बैंक के गवर्नर महत्वपूर्ण नीति दर पर निर्णय करते थे. इस बार पहली बार एक शक्तिशाली ब्याज दर तय करने वाली समिति इस पर फैसला करेगी, जिसके गठन को सरकार ने कल ही अधिसूचित किया है.
RBI गवर्नर उर्जित की अध्यक्षता में…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *