चेहरे के अनुसार ही करें मेकअप

चेहरे की खूबसूरती सिर्फ मेकअप करने से बढ़ जाती है, यह तो सच है लेकिन कभी कभी मेकअप चेहरे को खूबसूरत बनाने के बजाय बेकार बना देता है। मेकअप करने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि आपका चेहरा किस तरह का है मसलन लंबा, चौड़ा, गोल या अंडाकार।
अपना चेहरा जानने के लिए एक रबड़ से सारे बालों को कस कर पीछे        बांध लें, फिर आईने में अपना चेहरा देखें। गोल चेहरा अपनी गोलाई लिए होता है। दूसरी तरफ लंबा चेहरा, चेहरे को लंबाई देता है। माथा भी लंबा हो सकता है।
चौड़ा चेहरा चौकोरनुमा होता है। उस पर मेकअप काफी सोच-समझने के बाद ही करना चाहिए। अंडाकार चेहरा आदर्श चेहरा माना गया है मगर ऊटपटांग मेकअप उसे भद्दा बना सकता है। चेहरा बदला नहीं जा सकता परन्तु ‘लुकÓ जरूर बदली जा सकती है। मेकअप करने मात्र से ही चेहरे का स्टाइल बदला जा सकता है।
चेहरे को अनोखा ढंग देने में बालों का खास योगदान रहा है। आपने अक्सर देखा होगा कि जब आपके सारे बाल खुले रहते हैं, उसमें और जब आप कसके अपने बालों को पीछे बांध लेती हैं, उसमें कितना अन्तर लगता होगा। आपका चेहरा एक वक्त बेहद खूबसूरत लगता होगा और दूसरी ओर फूहड़ सा, इसलिए यह जानना बहुत जरूरी होता है कि किस तरह के चेहरे पर किस तरह की केश सज्जा आवश्यक है।
अब जरा गोल चेहरे पर गौर करें जो व्यक्ति को उसके भारीपन का आभास कराता है। चेहरे की गोलाई कम लगे, मेकअप ऐसा करें। गोल चेहरे में गरदन और चेहरे में अन्तर थोड़ा ही रह जाता है। याद रखें कि गरदन को चेहरे से अलग दिखाता मेकअप करें। त्वचा के रंग से मेल खाता फाउंडेशन लगाएं मगर गरदन पर एक शेड गहरा फांउडेशन इस्तेमाल करें और चेहरे पर एक शेड हल्का।
ब्लशर का इस्तेमाल गालों के बीचों बीच से करें। इससे चेहरा उभार लिए प्रतीत होगा। आंखों पर मैटेलिक या शेडिंग लिए रंगों का प्रयोग करें। सिर्फ चेहरे का आकार ही नहीं, चेहरे का रंग गोरा है, काला है या सांवला है, यह देखकर भी मेकअप करें। गोरे रंग वाली आंखों पर सिल्वरग्रे शेड का इस्तेमाल करें। यदि सांवला रंग है तो ग्रे का इस्तेमाल कर सकती हैं। सिल्वर भी चलेगा।
यदि चेहरा चौड़ा है तो मेकअप करते समय चेहरे की चौड़ाई कम करने वाला मेकअप करें। पहले बेस लगायें, फिर एक शेड हल्का फाउंडेशन लेकर चेहरे पर लगायें मगर किनारों पर इसे न लगायें। आंखों का मेकअप भी सावधानी से करें। आई शैडो का इस्तेमाल पलकों पर किसी सीमित आकार में करें। नाक या कान में छोटे मोती या टॉप्स ही पहनें। भौंहों को अच्छा लुक दें और होंठों पर आउटलाइन करते हुए लिपस्टिक लगायें।
चेहरा लंबा हो तो उसकी लंबाई कम लगे, ऐसा करें। लम्बे चेहरे व गरदन पर एक ही शेड का फाउंडेशन इस्तेमाल करें। चूंकि लंबे चेहरे पर गालों की लंबाई अधिक लगती है, इसलिए ब्लशर का इस्तेमाल गालों से कानों तक ही करें। कनपटियों तक ब्लशर न ले जाएं। फिर जबड़े से गालों तक ब्लश करें। इससे चेहरे का निचला भाग चौड़ा-सा प्रतीत होगा। सिंगल शेड्स का ही चेहरे और आंखों पर इस्तेमाल करें।
यूं तो अंडाकार चेहरा वैसे ही बेहद खूबसूरत होता है मगर उसके अनुरूप मेकअप करके उसे और भी खूबसूरत बनाया जा सकता है। सबसे पहले चेहरे पर फाउंडेशन लगायें। फिर एक शेड गहरा फाउंडेशन उन जगहों पर लगायें जिन्हें आप ज्यादा खूबसूरत दिखाना चाहती हैं। वे आंखें या गाल का कोई भी हिस्सा हो सकती हैं।
केश सज्जा
चेहरे के आकार के अनुसार मेकअप तो कर लिया मगर यदि बालों को चेहरे के अनुसार नहीं संवारा जाये तो मेकअप करने की सारी मेहनत बेकार जायेगी, इसलिए जरूरी है कि चेहरे पर कैसा हेयर स्टाइल जंचेगा, यह भी जान लें।
गोल चेहरे के लिए बाल कसकर पीछे न बांधें। इससे चेहरा गोल और भद्दा लगेगा। यदि बाल पीछे बांधें तो एक या दो लट आगे की तरफ रखें जिससे चेहरा पूरी तरह गोल न लगे। कानों तक का ब्लंट कट न करवायें। इससे चेहरा गोल लगने के साथ-साथ बेकार भी लगेगा। जो भी कटिंग करवायें, उसमें बाल कान से नीचे तक जरूर रखें। गोल चेहरे पर छोटे बाल कम से कम रखने की कोशिश करें। चाहें तो स्टेप कटिंग करा लें जो चेहरे को गोल दिखाने के बजाय हिस्सों में बांट देगी।
चौड़े चेहरे पर केशसज्जा का जरूर ध्यान रखें। हालांकि चौड़े चेहरे पर आप कोई भी स्टाइल अपना सकती हैं मगर हेयर स्टाइल ऐसा होना चाहिये जो अलग ही दिखे जिससे चेहरे की चौड़ाई कम प्रतीत हो। कोई लंबा जूड़ा भी बना सकती हैं, पफ का इस्तेमाल भी कर सकती हैं, बालों को खुला भी रख सकती हैं मगर उन पर कुछ अंदाज सजा लेना और बेहतर रहेगा।
लंबे चेहरे पर केश सज्जा सोच-समझकर ही करें। खासकर जूड़ा तो सोच कर ही बनायें। जूड़े की लंबाई चेहरे को ओर लंबा बना देगी। बेहतर होगा कि जूड़ा बनाने से बचें। ऊंची चोटियों से भी बचें। जूड़ा बनाना हो तो जैल लगाकर बनायें। लंबे चेहरे पर छोटे बाल खूबसूरत लगेंगे। स्पाइकी कट या ब्लंट कट करवा सकती हैं।
अंडाकार चेहरे पर तो कोई भी हेयर स्टाइल चल जाता है परन्तु यदि माथा चौड़ा हो तो बालों को माथे पर फैलाकर आगे आने दें। अगर माथा कम है तो बालों को पीछे बांध सकती हैं। (उर्वशी)


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *