गृह प्रवेश से पहले क्या करें ?

प्रॉपर्टी रेट इतने अधिक होने से जमीन लेकर मकान बनवाना एक स्वप्न देखने जैसा है। तभी तो प्रचलन अपार्टमेंट का हो गया है या लोग सैकंड हैंड मकान खरीद कर अपने आशियाने का स्वप्न पूरा कर लेते हैं। फिर भी पैसा कुछ बच जाए तो लोग इंटीरियर करवाने की सोचते हैं।
बहुत से लोग जिनके पास और पैसा खर्चने के लिए नहीं होता, वे लोग बस सफाई करवा कर और पेंटस पालिश करवा कर शिफ्ट कर जाते हैं। ऐसे लोगों के लिए कुछ टिप्स प्रस्तुत हैं घर बदलने से पहले:-
** पहला काम, अगर घर सैकंड हैंड है तो पहले रहने वालों के बचे सामान को बाहर का रास्ता दिखाएं।
** दीवारों पर लगे कील आदि भी सब निकलवा दें। किसी की दीवारों पर कोई पिक्चर, या पोस्टर लगे हों, उन्हें उतरवाकर दीवारें साफ करवा लें।
** गृह प्रवेश से पहले घर में वाइट वाश और दरवाजों पर पालिश पेंट अवश्य करवा लें ताकि कोई निगेटिविटी न रहें।
** फर्श, स्कर्टिंग का अच्छे से निरीक्षण करें। अगर उनमें कोई दरार वगैरह हो तो उन्हें भरवा लें। हो सके अगर थोड़ा पैसा खर्च कर सकें तो फर्श की एक रगड़ाई करवा लें ताकि फर्श और स्कर्टिंग में चमक आ जाए।
** फर्श अधिक पुराने हों और थोड़ी टूट फूट हो तो फ्लोर टाइल्स लगवा लें।
** घर में पहले से वुडवर्क किया हुआ है तो शिफ्ट करने से पहले पेस्ट कंट्रोल का छिड़काव करवा लें ताकि कॉकरोच, कीड़े और दीमक से आपका वुड वर्क बचा रहे।
** सभी कमरों की खिड़कियों, दरवाजों की ग्रिल को अच्छी प्रकार से जांच लें। सभी लॉक व चिटकनियां भी जांच लें। घर शिफ्ट करने से पहले इनमें जो कमी हो, ठीक करवा कर शिफ्ट करें।
** ग्रिल, खिड़कियां मजबूत हैं या नहीं, इस पर भी गौर फरमाएं।
** एक बार सभी दरवाजे, खिड़कियों के पल्ले खोलकर बंद कर देख लें कि आराम से बंद किए और खोले जा सकते हैं।
** सभी नलकों की स्थिति भी जांच लें। फ्लश ठीक से काम करता है या नहीं, वाशबेसन, सिंक की पाइप वगैरह ठीक हैं या नहीं। आवश्यकता हो तो शिफ्ट करने से पूर्व प्लम्बर से ठीक करवा लें।
** बजट कम होने पर सस्ता रंग-रोगन करवा लें। हाथ में पैसे आने पर बाद में अच्छा रंग रोगन करवा सकते हैं।
** बजट कम होने पर घर के सदस्यों के साथ हवन करवा कर शिफ्ट कर जाए। बाद में पैसे होने पर गृह प्रवेश की पार्टी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *