जब दुल्हन बनने का समय आए

शादी के दिन सभी की नजरों का केन्द्रबिंदु दुल्हन होती है। कई लड़कियों की सोच होती है कि शादी के दिन ही ब्यूटी पार्लर से अच्छा-सा मेकअप करा कर ही वे सुन्दर लगेंगी पर यह उनकी भूल होती है। सभी के आकर्षण का केन्द्र बनने हेतु आपको महीनों पहले तैयारी करनी पड़ती है।
मेकअप करने से आप सिर्फ शादी के दिन ही सुन्दर लगेंगी, इसके बाद आपको रिश्तेदारों के यहां व पार्टियों आदि में जाने के लिए भी ब्यूटी पार्लर की सहायता ही लेनी पड़ेगी। तो क्यों न कुछ ऐसा करें कि शादी के महीनों बाद भी आपकी चमक-दमक वैसी ही बनी रहे।
सर्वप्रथम आप अपने शरीर को नियंत्रित करने का प्रयास करें। यदि आपका वजन अधिक है तो पहले वजन घटाएं। शरीर को सुडौल बनाने हेतु कुछ व्यायाम करें। दिन में आठ-दस गिलास पानी अवश्य पिएं। कब्ज न होने दें। अधिक मिर्च मसाले वाले, चटपटे व तले-भुने व्यंजनों का कम से कम मात्रा में सेवन करें।
सुंदर दिखने हेतु त्वचा की नियमित देखभाल करें। प्राकृतिक नुस्खों को अपनी त्वचा के अनुरूप अपनाएं। पहले यह देख लें कि आपकी त्वचा किस प्रकार की है। यदि त्वचा रूखी है तो आधा चम्मच जैतून का तेल, आधा चम्मच शहद, आधा चम्मच मुलतानी मिट्टी (पिसी हुई) को मिलाकर लेप चेहरे पर लगाए। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। तैलीय त्वचा हेतु आधा चम्मच संतरे का रस व एक चम्मच मुलतानी मिट्टी को मिलाकर चेहरे पर ताजे लगाएं। सूखने पर ताजे पानी से धो लें। यदि आपको मुंहासों आदि की समस्या है तो किसी सौंदर्य विशेषज्ञा की सलाह लें।
हाथों-पैरों की देखभाल करना अत्यंत आवश्यक है। काम करते समय रबड़ के दस्ताने पहन लें। ब्यूटी पार्लर में जाकर मैनीक्योर-पैडीक्योर करवाना उचित है। यह आप घर पर भी कर सकती है। रात को सोते समय हाथ-पैरों पर क्रीम लगायें।
बालों का भी एक अलग ही आकर्षण होता है। यदि आपके बालों में रूसी, चिपचिपाहट है या आपके बाल रूखे एवं बेजान हैं तो इनकी नियमित देखभाल करना अत्यन्त आवश्यक है। हफ्ते में एक बार बालों की तेल से मालिश अवश्य करें। बाल धोने के लिए बालों के अनुरूप अच्छे शैम्पू का चयन करें। अंडे का प्रयोग करना भी लाभदायक है।
यह सब करने से आपका चेहरा प्राकृतिक सुंदरता से चमक उठेगा मगर फिर भी शादी के दिन मेकअप करना तो आवश्यक है ही, पर मेकअप इतना गहरा न हो कि उसमें आपकी प्राकृतिक सुन्दरता नजर ही न आए। चेहरा एकदम बनावटी लगेगा।
आप ब्यूटीशियन से मेकअप करवाते समय सचेत रहें और अपनी समझ से काम लें। पूरी तरह ब्यूटीशियन पर ही निर्भर न रहें। किसी विशेषज्ञ से ही मेकअप करवाएं। रूपयों की बचत के चक्कर में किसी अनाड़ी ब्यूटीशियन से मेकअप कदापि न करवाएं।
भाषणा बांसल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *