कैसे रखें अपनों को फिट, जानलेवा ना बने लाइफस्टाइल!

आपको ये जानकार आश्चर्य होगा की आपकी लाइफस्टाइल एक दिन आपकी जान भी ले सकती है। सेंटर फॉर साइंस की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक 61 फीसदी मौतें इन दिनों खराब लाइफ स्टाइल का नतीजा है। तो आखिर कैसे इतनी खराब हो गई है हमारी लाइफ स्टाइल की ये अब जानलेवा हो चली है। क्या कारण है इस खराब लाइफ स्टाइल और इसे कैसे सुधारा जा सकता है।
सीएसई की रिपोर्ट के मुताबिक 61 फीसदी मौतों की वजह जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां है। जिसके कारण देश का हर 12वां व्यक्ति डायबिटीज का शिकार है। रिपोर्ट के अनुसार साल 2020 से सालाना 17 लाख से ज्यादा कैंसर होने की आशंका जताई गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में हर साल 27 लाख लोगों की मौत दिल की बीमारियों से होती है। वहीं शहरों में 31.3 फीसदी 15-49 साल के उम्र की महिलाएं मोटापे की शिकार हो रही है
रिपोर्ट के मुताबिक साल 2016 में 3.5 करोड़ लोगों को अस्थमा था जबकि असमय मौतों की एक तिहाई वजह वायु प्रदूषण रहा है। वायु प्रदूषण से दिमाग संबंधी बीमारी का खतरा भी अधिक है।
दरअसल गलत लाइफस्टाइल की वजह रोजाना व्यायाम न करना है। साथ ही सिगरेट, शराब का सेवन करना, जंक फूड ज्यादा खाना, पौष्टिक खाना नहीं खाना, रात में देर से सोना, सुबह देर से उठना और ज्यादा स्ट्रेस लेना।
सीएसई रिपोर्ट के अनुसार दिमाग की सेहत को सुधारने के लिए माता-पिता, परिवार के लोगों के साथ बात करें। अपनी परेशानियां लोगों के साथ शेयर करें। ऑफिस का स्ट्रेस घर पर न लाएं। सिगरेट, शराब का सेवन न करें और पौष्टिक खाना खाएं। समाज के लोगों के साथ नेटवर्क बढ़ाएं।
मोटापे को दूर करने और वजन कम करने के लिए रोजाना कम से कम एक घंटा व्यायाम करें। सही समय पर सही खाना खाएं। जंक फूड कम से कम खाएं। पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स वाला खाना खाएं। फल, सब्जियां, अनाज, दाल का सेवन करें यह फायदेमंद होता है। घर से बाहर कम खाना खाएं और छाछ, नारियल पानी, नींबू पानी पिएं। साथ ही खाने में कम नमक इस्तेमाल करें।

https://play.google.com/store/apps/details?id=org.apnidilli.app

http://www.apnidilli.com/

http://adnewsportal.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *