अच्छी स्किन चाहते हैं तो ये टिप्स अपनाएं

अपनी सुंदरता को बढ़ाना चाहते हैं तो मंहगे मेकअप प्रोडक्ट पर पैसे खर्च बिना कुछ स्वस्थ आदतों की मदद से आप अपनी त्वचा को निखार सकते हैं. इससे त्वचा की खूबसूरती बढ़ जाती है जो आपको आकर्षण का केंद्र बना सकती है. हर बार मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना जरुरी नहीं होता है यह वादा आप अपनी देखभाल करके सुंदरता को निखारने के लिए कर सकते हैं. कुछ जरुरी टिप्स आपकों नए साल पर सुंदरता को निखारने में मदद करेंगी.
लगातार एक करवट सोने या पेट के बल सोने से चेहरे पर उबड़-खाबड़ लकीरें पड़ सकती हैं। झुर्रियों को कम रखने का सबसे बेहतरीन उपाय है, पीठ के बल सीधा लेटना।
अपनी सुंदरता को बढ़ाना चाहते हैं तो मंहगे मेकअप प्रोडक्ट पर पैसे खर्च किए बिना कुछ अच्छीं आदतों की मदद से आप अपनी त्वचा को निखार सकते हैं. इससे त्वचा की खूबसूरती बढ़ जाती है जो आपको दूसरों से अलग दिखाती है. मेकअप हमें अपने चेहरें के बेहतरीन फीचर्स को उजागर करने में मदद करता है, जिससे हम मुँहासे, एक्ने या पिंपल्स या आंखो के नीचे पड़े डार्क सर्कल्स को छुपा सकते हैं. 2018 में आप अपनी स्किन को हेल्दी और यंग दिखने के लिए ऐसे ही ब्यूटी रेजोल्यूशन लेकर खुबसूरत और जवां दिख सकती है. इस बार आप नए साल पर खुद को सुंदर बनाने का वादा कर सकते हैं. जिसके लिए मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना जरुरी नहीं है. यह वादा आप अपनी देखभाल करके सुंदरता को निखारने के लिए कर सकते हैं. तो आइए आपको कुछ टिप्स के बारे में बताते हैं जो नए साल पर आपकी सुंदरता को निखारने में मदद करेंगी.
.
सोने ले पहले हमेशा अपने मेकअप को हटा दें
.
रात को सोने से पहले हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आप चेहरे पर इस्तेमाल हुए सारे मेकअप को हटा लें. रात में आपकी स्किन फिर से बढ़ने लगती है और मेकअप इस प्रोसेस को मुश्किल बना देता है. मेकअप आपके चेहरें के पोर्स को ब्लॉक करते हैं. लेकिन आपकी त्वचा को दिन में कुछ घंटों के लिए सांस लेना जरुरी है. इसके लिए हमेशा रात को मेकअप रिमूवर की मदद से हटा दें और चैन की नींद सोएं.
.
बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें
.
लोगों को लगता है कि सर्दियों के मौसम में सनस्क्रीन की जरुरत नहीं होती है तो वह इसका इस्तेमाल भी नहीं करते हैं. लेकिन सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं जिससे नेचरल निखार कम होने लगता है. ऐसे में हर सुबह सनस्क्रीन लगाने की आदत डालें, भले ही आपको घर से बाहर ना जाना पड़े. अगर दिन में आप बाहर हैं तो दो हर दो घंटे के बाद सनस्क्रीन दोबारा लगाए. यूवी-ए और यूवी-बी के साथ एसपीएफ़ 30 या 50 वाला सनस्क्रीन ले सकती है.
.
अपनी स्किन के अनुसार मेकअप प्रॉडक्ट्स का चयन करें
.
गलत मेकअप प्रॉडक्ट्स आपकी त्वचा को नुकसान कर सकता है चाहे वो कितना भी महंगा क्यों ना हो. अगर आपकी तैलीय त्वचा है, तो यह मुंहासे और पिंपल जैसी समस्याएं पैदा करेंगी. वहीं रुखी त्वचा पर एक अच्छा मॉइस्चराइजिंग क्रीम का उपयोग न करने से, आपकी त्वचा सुस्त और ढीली हो सकती है. इसलिए, यह सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा के अनुसार ही सही उत्पादों का उपयोग करे और लंबे समय तक अपनी स्किन को हेल्दी और खुबसूरत बनाएं.
.
घरेलू नुस्खें अपनाए .
.
कई कॉस्मेटिक ब्रांड अपने मेकअप में नेचरल प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनमें उपयोग होने वालें प्रॉडक्ट्स को कच्चे रूप में भी इस्तेमाल कर सकते है. शहद, ऐलोवेरा जेल, ग्रीन टी, दूध, दही, अंडे जैसी सामग्री का इस्तेमाल कर घर पर पैक बना अपना निखार बढ़ा सकते है. लेकिन, इसे अपने हाथ और बॉडी पर लगाने से पहले एक बार अपने हाथ पर टेस्ट कर लें.
.
बालों को हेल्दी बनाए हेयर स्पा से
.
चेहरें के साथ आपके बाल भी खुबसूरती बढ़ाने में मदद करते हैं. इसलिए हर महीने हेयर स्पा अपने बालों का ख्याल रखने का सही तरीका है. अगर आप सैलून नहीं जाना चाहते, तो आप घर पर भी हेयर स्पा कर सकते हैं. बालों में तेल लगाकर उसे गर्म तौलिए से कवर कर लें बाद में हेयर पैक लगाकर शैम्पू से साथ धो लें और कंडीशनर लगाए. इस उपाय से आपके बालों में जान आएगी और वो लंबे समय तक हेल्दी बने रहेंगे.
.
अपने मेकअप बॉक्स को साफ और अप टू डेट रखें
.
अक्सर हम लोग अपने अपने मेकअप प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल उनकी डेट निकल जाने तक भी करते है. लेकिन इनका उपयोग केवल तब तक करें जब तक ये एक्सपायर नहीं हो जाते. वहीं अपने मेकअप ब्रश को भी नियमित रूप से धोते रहें. रेग्यूलर ब्रश ना धोने से आपकी त्वचा पर मुंहासे को बढ़ावा दे सकता है. एक्सपाइरी मेकअप प्रॉडक्ट्स और ब्रश का उपयोग करनाआपकी त्वचा पर कई हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं. अपने सभी एक्सपाइरी मेकअप प्रॉडक्ट्स को इस साल निकालने का संकल्प लें, और अपनी स्किन को खुश रखें.
.
स्किन केयर पर फोकस करें.
.
अपनी स्किन का ध्यान रखते हुए इस साल आप आप अपने वैनिटी के लिए कुछ स्किनकेयर उत्पादों पर पैंसे खर्च करें. मॉइस्चराइजर, अंडर आई क्रीम, नाइट क्रीम, क्लीनजर और टोनर आपकी त्वचा के निखार को बनाए रखेगा.
.
नाखूनों को साफ रखें
.
ज्यादातर हम अपने नाखूनों की देखभाल करना भूल जाते है. अपने नाखूनों को मैनीक्योर की मदद से तो हम ठीक कर लेते है लेकिन नाखूनों के ऊपर मौजूद सफेद गोल आकार के भाग को अक्सर अनदेखा कर देते है. मूल भाषा में इसे क्यूटिक्लस कहते है जिसकी देखरेख करना भी काफी जरुरी है क्योंकि इन्हीं की मदद से आपके नाखून बढ़ते है. इस साल अपने नाखूनों के साथ क्यूटिक्लस पर भी ध्यान दें. मसाज क्रीम या तेल आपके क्यूटिक्लस को की मरम्मत और उनकी सेफ रखने में मदद करेंगे.
.
बालों को स्टाइलिंग उत्पादों के अति प्रयोग से बचाए
.
बालों को हेयर स्ट्रेटनर, कर्लिंग करने से बचें. हर हफ्ते कुछ समय के लिए अपने बालों को इन सब स्टाइलिंग उत्पादों से बचाए और उन्हें सांस लेना का मौका दें ताकि लंबे समय तक अपाके बाल काले, घने और स्वस्थ रहेंगे.
.
कुछ समय खुद के लिए निकालें
अपने बिजी शेड्यूल से कुछ वक्त निकालकर अपने लिए हफ्ते में कुछ समय निकालें. इसके लिए आप गर्म पानी में रिलैक्स कर सकते हैं और साथ ही अच्छी किताब पढ़ सकते हैं. यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को फैश और एक नई एनर्जी देता है.

https://play.google.com/store/apps/details?id=org.apnidilli.app

http://www.apnidilli.com/

http://adnewsportal.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *