खाने के बाद सिगरेट का सेवन हो सकता है जानलेवा

आज के युग में सिगरेट, बीड़ी और तंबाकू का चलन बढ़ता जा रहा है. सभी लोगों को मालूम है कि नशीले पदार्थों का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है फिर भी लोग इन बुरी आदतों को नहीं छोड़ते हैं. वैसे तो सिगरेट पीना हर समय ही खतरनाक होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने के बाद सिगरेट पीना आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है
आज के युग में सिगरेट, बीड़ी और तंबाकू का चलन बढ़ता जा रहा है. आजकल केवल पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी इन सबका भारी मात्रा में सेवन कर रही हैं. हालांकि, सभी लोगों को मालूम है कि नशीले पदार्थों का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है फिर भी लोग इन बुरी आदतों को नहीं छोड़ते हैं. वैसे तो सिगरेट पीना हर समय ही खतरनाक होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने के बाद सिगरेट पीना आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है.
*
ऐसे तो सिगरेट पीना हर समय के लिए खतरनाक है लेकिन इस मामले में डॉक्टरों का मानना है कि भोजन करने के ठीक बाद सिगरेट पीने से इंसान के शरीर पर 10 प्रतिशत ज्यादा गलत प्रभाव पड़ता है. इसका मतलब है कि खाने के बाद 1 सिगरेट करीब 10 सिगरेट के बराबर आपके शरीर को नुकसान पहुंचाती है. दरअसल जब आप पेट भर के भोजन कर लेते हैं तो शरीर का पाचन तंत्र पूरी बॉडी को प्रभावित करता है और ऐसे समय सिगरेट पीना ज्यादा घातक हो जाता है.
*
इस बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि खाना खाने के तुरंत बाद सिगरेट का सेवन करने से फेफड़ों और आंत के कैंसर होने की संभावनाएं काफी अधिक हो जाती हैं. लेकिन इसके विपरीत यह पाया गया है कि सिगरेट के आदि लोगों को खाना खाने के बाद तुरंत सिगरेट पीने का मन होता है. वैसे तो सिगरेट पीना बिल्कुल खराब है लेकिन अगर आप ऐसे लोगों की श्रेणी में आते हैं जिन्हें खाने के तुरंत बाद सिगरेट चाहिए तो कम से कम खाने और सिगरेट के बीच का अंतर 20 मिनट रखना चाहिए.

स्रोत:www.inkhabar.com
https://play.google.com/store/apps/details?id=org.apnidilli.app

http://www.apnidilli.com/

http://adnewsportal.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *