यात्रा के समय गर्भवती महिलाएं रखें इन खास बातों का ध्यान, वरना हो सकता है नुकसान

गर्भवती महिलाओं को यात्रा के समय अपनी सेहत का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी भी है क्योंकि उनके जीवन की डोर गर्भ में पल रहे उस मासूम के साथ भी बंधी होती है. तो अगर आप कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहीं हैं तो ये कुछ टिप्स आपके लिए मददगार साबित होंगे.
गर्भवती महिलाओं के लिए कहीं बाहर घूमने जाते समय सबसे बड़ी परेशानी आती है ट्रिप के बाद होने वाली थकान. दरअसल गर्भवती महिलाओं को यात्रा के समय अपनी सेहत का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी भी है क्योंकि उनके जीवन की डोर गर्भ में पल रहे उस मासूम के साथ भी बंधी होती है. तो अगर आप कहीं बाहर घूमने जाने की प्लानिंग कर रहीं हैं तो हमारे ये टिप्स आपके लिए मददगार साबित होंगे.
*
अगर आप गर्भ की हालात में कहीं बाहर घूमने जाने का प्लान बना रही हैं तो कुछ बातों का ध्यार जरूर रखें. गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे जरूरी होता है हेल्दी खाना. इसलिए आप बाहर जान से अपने साथ जरूरत मंद खाने की चीजें ले जानी नहीं भूलें. वहीं साथ में उबला हुआ पानी जरूर साथ रखें. वहीं ट्रेवल के समय अपनी मेडिकल किट साथ रखें. इस मेडिकल किट में आप प्रेग्नेंसी से जुड़ी दवाइयां और अपने मेडिकल पेपर्स उसमें रखें. इसके साथ ही आप पेन किलर, विटामिन टेबलेट और बैंडेज भी रख सकते हैं..
*
गर्भवति महिला को लंबी यात्रा के बीच छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहना चाहिए. दरअसल समय-समय पर ब्रेक लेने से आपका शरीर एक्टिव रहेगा और लंबी यात्रा के बाद होने वाले दर्द से भी बचेगीं. वहीं अगर ऐसी हालात में आप किसी पहाड़ी इलाके में जा रही हैं तो वहां चढ़ाई करते समय ग्लूकोस और नींबू पानी जरूर साथ रखें. इसके साथ ही आप ड्राईफ्रूट जैसे अखरोट और बादाम साथ में रख सकते हैं. गौरतलब है कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को एनर्जी लेवल बनाए रखने की काफी जरूरत होती है. इससे उनकी और गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत बनी रहती है.

स्रोत:www.inkhabar.com
https://play.google.com/store/apps/details?id=org.apnidilli.app

http://www.apnidilli.com/

http://adnewsportal.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *