विवाह पूर्व ध्यान रखने योग्य बातें

विवाह एक ऐसा बंधन है जो दो दिलों को ताउम्र के लिये जोड़ता है। दो परिवार, दो हृदय एक संस्कार में बंधते हैं और उम्मीद करते हैं कि ये बंधन अटूट रहे, परंतु फिर भी कुछ लोग ऐसे देखे जा सकते हैं जिनके लिये विवाह एक ऐसा निवाला बन जाता है जिसे न उगला जा सकता है और न ही सटका।
आखिर ऐसा क्यों होता है? दरअसल विवाह से पूर्व हम कुछ बातों को अनदेखा कर जाते हैं जो बाद में दु:खदायी होते हैं। यदि शादी से पहले कुछ बातों पर ध्यान दिया जाये तो विवाह द्वारा एक सुंदर, सुगंधित और खुशनुमा जीवन का निर्माण किया जा सकता है।
** शादी से पहले जब भी आप लड़के या लड़की को देखने जायें, उससे पहले उनके चरित्र, कामकाज, व्यवहार इत्यादि के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। यह भी देख लें कि लड़के ने अपना जो काम बताया है वो सही है या नहीं?
** कभी भी लड़के-लड़की की कमी को न छिपाएं क्योंकि वे कमियां बाद में उभरकर सामने आती हैं और फिर  लोग उन्हें सहन नहीं कर पाते।
** लड़के-लड़की को कुछ समय मिलने, बात करने और उनके आपसी आचार-विचार को समझने का मौका अवश्य दीजिए। उसके बाद उनकी राय पूछकर ही कोई निर्णय लीजिए।
** बेटी-बेटे की पसंद, उनके स्वभाव, व उनकी इच्छा के अनुरूप ही जीवन साथी चयन करने का प्रयास करें। जिदंगी की गाड़ी आगे बढ़ाने के लिये आवश्यक है कि उन दोनों के विचारों में तालमेल हो।
** शादी से पूर्व एक दूसरे के घर-परिवार की जानकारी अच्छी तरह कर लें और ये सुनिश्चित कर लें कि वे आपके परिवार के अनुरुप हैं या नहीं?
** लेन-देन की बात हमेशा अपनी स्थिति के अनुरूप ही करें और किसी व्यक्ति को माध्यम बना लें। चाहें तो इसको लिखित में भी रख सकते हैं।
उक्त सभी बातों को ध्यान में रखते हुये यदि आप वर-वधू की तलाश करेंगे तो जिंदगी में कभी धोखा नहीं खायेंगे और सदा अपने गुलशन को महकता हुआ पायेंगे।

https://play.google.com/store/apps/details?id=org.apnidilli.app

http://www.apnidilli.com/

http://adnewsportal.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *